हमेशा महसूस होती है थकान और नींद, जानिए 9 कारण और बचाव

हमेशा महसूस होती है थकान और नींद, जानिए 9 कारण और बचाव

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग इतना काम करते हैं कि लोगों को थकान महसूस होने लगती है। इसकी वजह से उन्हें हर समय नींद आती है। यही कारण है कि लोगों का किसी भी काम में मन नहीं लगता है। ये समस्या कई वजह से होती है। वैसे कई तरह की परेशानियों को लाइफस्टाइल में बदलाव कर आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो कई परेशानियां ऐसी हैं जिन्हें ठीक करने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आइए जानते हैं नींद आने और थकान लगने के पीछे क्या वजह हो सकती है और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो रही है, जानिए इसका कारण और आराम पाने के तरीके

दिल की बीमारी

अगर आपको अपने रोजमर्रा के काम करने में बहुत थकान महसूस होती है तो ये दिल की किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अगर आपको थकान की वजह से काम करने में दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं लाइफस्टाइल में बदलाव, दवा और कुछ थेरेपी के जरिए भी इसे ठीक किया जा सकता है।

स्लीप एपनिया

ये एक ऐसी परेशानी है जिसमें कुछ  समय के लिए अचानक सांस रुक जाती है और इसकी वजह से एक झटके में नींद खुल जाती है। आधी नींद में होने की वजह से लोगों को इस समस्या के बारे में पता भी नहीं चलता। इसकी वजह से 8 घंटे बिस्तर पर रहने के बावजूद भी नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है और अगले दिन थकान और सुस्ती बनी रहती है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो कम करने की कोशिश करें। इसके अलावा स्मोकिंग छोड़ दें।

डिहाईड्रेशन

थकान की एक वजह डिहाईड्रेशन भी हो सकती है। चाहे आप घर के अंदर काम कर रहे हों या बाहर, बॉडी को ठंडा रखने और सही ढ़ंग से चलाने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। दिनभर में खूब पानी पिएं। कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से पहले और बाद में पानी जरूर पिएं।

ठीक से ना खाना

कम और खराब खान-पान से भी हर वक्त थकान महसूस हो सकती है। पेट ना भरने की वजह से बल्ड शुगर कम हो जाता है और सुस्ती लगती है। बैलेंस डाइट लेने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। कभी भी ब्रेकफास्ट करना ना छोड़ें और अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें। पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करने कुछ ना कुछ खाते रहें।

एनीमिया

महिलाओं में थकान का मुख्य कारण एनीमिया होता है। पीरियड्स की वजह से बहुत सी महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप आयरन वाले फूड खाएं और आयरल सप्लीमेंट लें।

कैफीन की ज्यादा मात्रा

थोड़ी मात्रा में कैफीन एकाग्रता बढ़ाने का काम करती है। लेकिन, इसकी ज्यादा मात्रा दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर और घबराहट बढ़ा सकती है। इसकी वजह से कुछ लोगों में हर वक्त थकान रहती है। अपनी कॉफी, चाय, चॉकलेट और सॉफ्ट ड्रिंक्स की मात्रा धीरे-धीरे कम करें।

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों का ब्लड  शुगर सेल्स में जाने के बजाय ब्लडस्ट्रीम में ही रह जाता है और ये एनर्जी में बदल जाता है। इसकी वजह से शरीर में हर वक्त थकान रहती है। अगर आपको भी ऐसी शिकायत लगती है तो सबसे पहले डायबिटीज का टेस्ट करवाएं। डाइट और एक्सरसाइज के साथ भी अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

पूरी नींद ना लेना

इसका मुख्या कारण है पूरी नींद ना लेना। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो इसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हर किसी को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा सोने से कुछ देर पहले लैपटॉप, फोन और टीवी देखना बंद कर दें। अगर इसके बावजूद भी आपको नींद नहीं आती तो डॉक्टर से संपर्क करें। आपको स्लीप डिसआर्डर की शिकायत हो सकती  है।

फूड एलर्जी

कुछ डॉक्टर्स के अनुसार फूड एलर्जी से भी आपको हर समय नींद आ सकती है और ऐसा भी हो सकता है कि आपको इस बारे में पता ही ना हो। अगर आपतो खाने के तुरंत बाद नींद आने लगती है तो इसका मतलब है कि आपने जो भी खाया है उसे पचाने में आपको कुछ दिक्कत हो रही है। इसकी वजह से आपको थकान भी हो सकती है। आपको जो खाना खाने के बाद ज्यादा नींद आती है उसकी जगह कुछ और खाकर देखें कि क्या आपकी सुस्ती दूर होती है या नहीं। अगर ये दिक्कत फिर भी बनी रहती है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर फूड एलर्जी टेस्ट भी करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

न चाहते हुए भी चोरी करता है व्यक्ति, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।